परियोजना स्थिति

अंतिम नवीनीकृत: 21/02/2013

210 उप - परियोजनाओं वाली यह परियोजना परियोजना प्रबंधन यूनिट (पीएमयू), 3 जिला स्तर पीएमयू और 8 ब्लॉक स्तर पीएमयू हिमाचल प्रदेश कृषि विकास सोसायटी परियोजना के तहत स्थापित द्वारा कार्यान्वित की जायेगी.

प्रकार इकाई संख्या स्थान टिप्पणी
पीएमयू 1 हमीरपुर पीएमयू परियोजना के कार्यान्वयन की समग्र प्रबंधकीय प्रभारी की भूमिका निभाएगा. राज्य पीएमयू समग्र परियोजना समन्वय, खरीद प्रबंधन, वित्तीय प्रबंधन के लिए जिला स्तर पीएमयू और ब्लॉक स्तर पीएमयू से व्यय अभिलेख एकत्र करना और प्रतिपूर्ति लिए जेआईसीए में प्रस्तुत करना , निगरानी और मूल्यांकन, तिमाही प्रगति रिपोर्ट व परियोजना के पूरा होने की रिपोर्ट आदि के लिए कार्य करेगा.
जिला पीएमयू 3 हमीरपुर, कांगड़ा (पालमपुर) और मंडी प्रत्येक में एक जिला पीएमयू का मुख्य कार्य (योजना- कर -जांच -कार्रवाई) पी डी सी ए, चक्र प्रबंधन और जिला स्तरीय निगरानी और जीआईएस और एमआईएस प्रणाली का उपयोग कर पर्यवेक्षण करना है.
ब्लॉक पीएमयू 8 कांगड़ा में तीन (बैजनाथ, नूरपुर और देहरादून), मंडी में दो, (मंडी और सरकाघाट) हमीरपुर डी पी एम यू के अंतर्गत हमीरपुर, बिलासपुर और ऊना प्रत्येक में एक पीएमयू, ब्लॉक पीएमयू के तहत प्रमुख कार्य निम्नलिखित हैं
1) किसानों और सामुदायिक प्रणेताओं के लिए प्रशिक्षण का आयोजन
2) उप परियोजना स्थलों पर बुनियादी ढांचे के विकास का पर्यवेक्षण,गुणवत्ता व प्रगति नियंत्रण.